Mobile Logo Settings

Ticker

6/recent/ticker-posts

Memes Meaning In Hindi | Memes Meaning क्या है ?

 यदि आप Social media का उपयोग करते है तो आपने memes तो देखी ही होगी, या आपने memes word को सुना ही होगा क्या आप Memes का meaning जानते है यदि नहीं तो चलिये जानते है Memes meaning in hindi

memes meaning in hindi


    Memes meaning in hindi | Memes क्या है ?

    Memes ऐसा चित्र, चलचित्र, vidio या वाक्यांश है, जो छोटी समयावधि में देखे जा सकते है, वैसे तो memes का कोई स्पष्ट अर्थ नहीं है, परंतु यदि परिभाषित करें तो Memes एक ऐसा चलचित्र Video है जो मिमिक्री व मज़ाकिया तौर पर बनाई जाते है व जिसका उद्देश्य मनोरंजन करना होता है ।


    Memes pronunciation | Memes का सही उच्चारण

    आज ऐसे बहुत से लोग है जो Memes या Meme को मेमस, मीमेस, मेमेज या मेमे नाम से पढ़ते या बोलते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह इस शब्द का गलत उच्चारण होता है। अगर आप भी उन लोगों में शामिल है तो अब मैं आपको इस शब्द का सही उच्चारण क्या होता है इसके बारे में बताने जा रहा हूं ताकि आगे से आप इसका गलत तरह से pronunciation ना करें।

    अगर Memes का  उच्चारण करना चाहे तो इसे "मिम्स" बोलते हैं वहीं अगर meme का उच्चारण करें तो इसे "मीम" बोला जाता है। उम्मीद करता हूं कि आगे से आप सही बोलेंगे या पढेगे।

    अब आपने memes के बारे में बारीकी से समझ लिया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि memes को लगभग कई प्रकारों में बांटा गया है। अगर आप नहीं जानते तो चलिए हम आपको memes के कुछ प्रकार के बारे में बारीकी से समझाएंगे। आइए जानते हैं types of memes के बारे में।


    Memes शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई ?

    आपको लगता होगा की memes शब्द एकदम नया है परंतु ऐसा बिलकुल नहीं है, memes शब्द का प्रयोग 1976 में सबसे पहले किया गया था,

    Richard Dawkins को memes का जनक भी कहा जाता है ! इनकी Book ‘The Selfie Gene” में उन्होंने memes का प्रयोग किया था ! यह बुक उन्होंने 1976 में प्रकाशित की थी ! इसके बाद से ही memes को लोग पसंद करने लगे ! और तभी से memes लोगों के बीच मे पसंद किये जाने लगे,

    परंतु मौखिक संचार साधनों के कारण यह शब्द तेजी से नहीं फ़ेल पाया और इस शब्द का प्रसार Digitlisition के कारण तेजी से हुआ है, और अब आप memes facebook instagram youtube आदि social media plateform पर देख सकते है


    Types of memes | Memes के प्रकार

    जहाँ तक किसी Meme के प्रकार का सवाल है तो Meme के लिए कोई Topics Decide नही होते हैं आप किसी Topic, Person के उपर Meme बना सकते है इन्ही Meme में कुछ ऐसे Topics के Meme है जो Meme की शरूआत से लेकर आज भी काफी फेमस है।

    इसके फेमस होने की वजह से इसे नाम दिया गया Classification Of Memes और आज के समय में ऐसे ही Meme सबसे ज्यादा देखे जातेे है जिसे आप Meme Types  सा Meme की कटेगरी कह सकते हैं तो आइए देखते हैं Meme कितने प्रकार या कितने तरह के होते है।


    1. The Classic Memes

    Classic की कटेगरी में वो Meme आते हो जो किसी व्यक्ति का फोटो होता है जिसके ऊपर और नीचे Impact Font के रूप में Text लिखा गया होता है इस तरह के भी Meme Classic Category के नाम से जाने जाते है जैसा आप चित्र में भी देख सकते है।


    2. The Dank Memes

    दोस्तो Memes में Dank Meme सबसे बेहतर माने जाते है क्योकि ये Unique Idea के साथ बनाये जाते है जिसे आप Internet in-Jockes के नाम से भी जानते हैं ऐसे Memes अक्सर आपको Popular Television Shows, Movies और Games में देखने को मिलते है।

    ऐसे Memes में आपको कई तरह Memes देखने को मिल सकते है जैसे Popular Television Shows के कुछ और Movies के कुछ और Games के कुछ और जो आज के समय में इंटरनेट पर काफी पापुलर भी हैं


    3. The Trenders Memes

    ये वो मीम्स होते हैं जो आज की Generation के हिसाब से खुद बन जाते है ऐसे Memes आप तौर पर कुछ दिन चलते है शायद एक या दो महीने खुब वायरल होते हैं इसके बाद इनका पता भी नही चलता है कहाँ गये फिर ये Memes आपको दुबारा देखने को नही मिलते है।

    इस तरह के Memes में आपको किसी स्थिति या किसी सेलिब्रिटी को देखते होगे जिसमें कुछ किया जाना या कुछ कहा जाना ही देखने को मिलते है जैसे इस जगह पर बड़ी अजीब घटना हुई उसकी फोटो छप जाती है या सलमान खान ने ऐसा कहा उसकी फोटो छप जाती है जो 1या 2 महीने खुब वायरल होता है फिर कभी देखने को नही मिलता है।

    यह मीम्स जनता द्वारा ही देखा जाता है और पकड़े जाते है या यू कहिए उसको जनता द्वारा ही उत्पन्न किया जाता है जिसका सभी लोग मजाक बनाते हैं Memes के द्वारा,जब यह घटना बिल्कुल नई होती है।

    तब उसपर कई तरह के और Memes बना कर शेयर किये जाते हैं और ये भी बहुत तेजी से Internet पर फैलते है लेकिन कुछ दिन बाद फिर आपके ये कभी देखने को नही मिलता है।


    4. The Series Memes

    यह मीम्स पूर्णत: तैयार किये जाते है मतलब बनाए जाते है जो संपूर्ण संग्रह में भी संकलित किए जा सकते हैं इस तरह के मीम्स आपको 9GAG, Postsize पर ही देखने को मिलते है जिसको Meme बनाने वाले दिग्गज ही पोस्ट करते है।

    यह Meme या तो बहुत अच्छे भी हो सकते हैं या बहुत बुरे भी हो सकते हैं या फिर बीच का मतलब कुछ भी नही हो सकता है लेकिन इसको आप यही मान सकते है कि ये वो Meme होते है आपको कार्य करने पर मजबूर कर दे जैसे हँसना या गुस्सा होना।


    5. The One-Hit Wonders

    जैसा कि इस Meme के नाम से ही पता चलता है कि मीम्स सिर्फ एक बार अपने काम या अपने मकसद के लिए बनाए जाते हैं जो कि इस Type के Meme बहुत अच्छे माने जाते है ये आपको ज्यादातर किसी बहुत खुबशूरत फोटो पर एक अच्छा सा Text के रूप में दिखाई देते है।

    इस तरह के Meme का उपयोग ज्यादातर Music बनाने के लिए किया जाता है आपने देखा होगा कुछ Music में इनका उपयोग हुआ है जब Music बजाते है सिर्फ Meme दिखाई देता है और Music बजता रहता है।

    इस तरह के सिर्फ एक – दो दिन तक इंटरनेट पर दिखाई देंते है उसके बाद इनका पता भी नही चलता है कि यह कहाँ गये।


    6. The Niche Memes

    इस प्रकार के मीम्स किसी Grup या बहुत ज्यादा दर्शकों के बीच या किसी बहुत बड़े समूह में ही दिखाई देंते है जो काफी Funny टाइप के होते हैं इस तरह के Funny की जब आप उसे पढ़ते है तो आपने आपको हँसने से नही रोक पाते है।

    जो हर किसी के लिए काफी अच्छे माने जाते है इनको देखने से आपके बहुत से तनाव दूर हो जाते हैं आपका माइंड फ्रेस या बिल्कुल हल्का हो जाता है ऐसे Meme आपको देखने चाहिए जो आपके लिए काफी फायदे मंद साबित होते है।


    7. The Obscurity Memes

    यह एक ऐसा Meme है जिसका देखा जाय तो कोई मतलब ही नही होता है जब ये आपके सामने आते है इनका रिएक्शन भी कुछ अजीब ढंग का होता है जिनको देखकर या तो आप बहुत जोर से हँसने लगते है या उनको देखकर कुछ प्रतिक्रिया देने का मन होगा।

    क्योकि ये Funny टाइप के होते है तो हँसना तो बनता है इसके बाद जो प्रतिक्रिया होती है वो अभी अजीब होती है इस तरह के Meme का उदाहरण है Dat Boi जिसको देखकर आप Memes बहुत कुछ समझ सकते हैं।


    8. The Comics Memes

    इस तरह के Meme बिल्कुल नये और फ्रेस होते जो बिल्कुल ऑर्गेनिक तरह से बनायें जाते है यह एक तरह से जैविक सब्जियों की भाँति होते होते है जहाँ हमको जैविक सब्जियो में कुछ स्वाद मिलता है लेकिन इसमें आपको कुछ नही मिलता है।

    इस तरह के Memes का उदाहरण है Sarah’s Scribbles, Cyanide & Happiness जिनको देखकर आप बहुत कुछ समझ सकते है।


    9. The Education Memes

    ऐसे Meme आपको ज्यादातर Instagram किसी Educational पेज पर देखने को मिलते हैं जिसका मकसद होता है लोगो को अच्छी Educational जानकारी प्रदान करना है।

    जो चीजे हम पढ कर नही याद कर पाते है Meme में दी गयी जानकारी आपके दिमांग में छप जाती है क्योकि ये इस तरह के बनाए जातो है Education मतलब सिर्फ किताबो तक नही है वो किसी विषय के बारे में हो सकता है।


    Benefits of memes | memes के फायदे

    1. अगर किसी भी ब्रांड को अपनी marketing करनी है तो memes एक अच्छा विकल्प माना जाता है। क्योंकि यह लोगों का ध्यान अपनी तरफ आसानी से खींच लेता है। उदाहरण के लिए Amul और Fevicol का विज्ञापन आपने देखा होगा।

    2. Memes का प्रयोग quick communication के लिए भी किया जा सकता है।

    3. मिम्स बहुत तेजी से वायरल होते हैं। इसलिए इसका प्रयोग करके लोग अपनी सोशल मीडिया पे fans- following बढ़ाने के लिए भी करते हैं।
    उदाहरण के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट आदि जैसे प्लेटफार्म पर आपको मिम्स से बने पेजेस में लाखों सब्सक्राइबर्स देखने को मिल जाएंगे।

    4. हंसाने वाली मिम्स बहुत से लोगों को तनाव से मुक्ति दिलाने में भी सहायता करते हैं।

    5. मिम्स शेयर करके अपने ब्रांड या नाम को पॉपुलर किया जा सकता है

    6. Motivational memes का प्रयोग लोगों को अपने लक्ष्य के लिए मोटिवेट रखने में मददगार साबित होता है।

    7. आज मिम्स का प्रयोग किसी के सामने अपनी बात को रखने के लिए भी किया जाता है


    इन्हें भी पढ़ें ;- NCR Full Form In Hindi

    Post a Comment

    0 Comments