Mobile Logo Settings

Ticker

6/recent/ticker-posts

Sim Full Form in Hindi | सिम का फुल फॉर्म क्या है ?

 क्या आपको SIM का फुल फॉर्म पता है नहीं ? हम आपको SIM Full Form In Hindi बताते है, और आप जान जाएंगे की वास्तव में SIM का Full Form क्या होता है जानिए डीएनए का फुल फॉर्म क्या हैSIM Full Form )


sim full form in hindi




    SIM Full Form in Hindi

    Sim का फुल फॉर्म Subscriber Identification Module होता है , Sim कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड होता है जिसमे एक इंटीग्रेटेड चिप लगा होता है, जिसके अंदर Sim का Unique Information , data इत्यादि Save रहता है व सिम कार्ड के इस डाटा को mobile व स्मार्ट फोन के द्वारा पढ़ा जा सकता है,

     साथ ही सिम कार्ड mobile में लगकर Network स्थापित कर सकता है और सिम कार्ड को मोबाइल व स्मार्ट फोन में लगाकर हम बहुत सारे कार्य कर सकते हैं जैसे:- कॉल करना, SMS भेजना, Video Calling इत्यादि आज के डिजिटल विश्व में सिम कार्ड ने अहम स्थान प्राप्त कर लिया है और Sim कार्ड सभी की आवश्यकता बन गई है ।

    SIM कार्ड क्या है ?

    Sim कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड होता है जिसमे एक इंटीग्रेटेड चिप लगा होता है, जिसके अंदर Sim का Unique Information , data इत्यादि Save रहता है व सिम कार्ड के इस डाटा को mobile व स्मार्ट फोन के द्वारा पढ़ा जा सकता है,

     साथ ही सिम कार्ड mobile में लगकर Network स्थापित कर सकता है और सिम कार्ड को मोबाइल व स्मार्ट फोन में लगाकर हम बहुत सारे कार्य कर सकते हैं जैसे:- कॉल करना, SMS भेजना, Video Calling इत्यादि आज के डिजिटल विश्व में सिम कार्ड ने अहम स्थान प्राप्त कर लिया है और Sim कार्ड सभी की आवश्यकता बन गई है ।
    सिम के भुगतान के आधार पर  दो प्रकार हैं जो इस निम्नलिखित हैं:-
    • Prepaid Sim
    • Postpaid Sim

    Prepaid Sim क्या है ?

    जैसा की नाम से पता चल रहा है prepaid का मतलब prepaid दो शब्दों से मिलकर बना है Pre + paid = pre का मतलब पहले और paid का मतलब भुगतान करना, अर्थात prepaid सिम वह सिम होती है जिसमे call, Sms, या Internet का उपयोग करने के लिए पहले भुगतान / Recharge करना पड़ता है इसके बाद ही आप Call , SMS व इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।


    postpaid Sim क्या है ?

    Postpaid Sim पूरी तरह Prepaid Sim की विपरीत होती है। इसमें आप Calling, Sms और Internet की सेवा का फायदा पहले उठा सकते है। और बाद में इसका Bill Pay करना पढ़ता है। जो आपके प्लान के हिसाब से मंथली या इयरली हो सकता है।

    Postpaid Sim ज्यादा Internet और Calling का उपयोग करने वालो के लिए फायदेमंद है। इनका उपयोग ज्यादातर बिजनेसमैन या कंपनियों में बड़े पैमाने पर काम के लिए किया जाता हैं।

    इसमें रिचार्ज ख़तम होने की प्रॉब्लम नहीं होती है। क्योकिं इसमें मंथली या इयरली आपके प्लान के हिसाब से बिल भुगतान करना पढ़ता है। इसमें भी अगर आप समय- समय पर बिल पेय नहीं करते हैं तो आपको वार्निंग मिलेगी। फिर भी आप पेय नहीं करते हैं तो आपके सिम कार्ड को डीएक्टिवेट कर दिया जाता हैं।

    अब आपको समझ में आ गया होगा की Prepaid और PostPaid Sim क्या है? Postpaid and Prepaid Meaning in Hindi.और आप किस सिम कार्ड का उपयोग करते हो इसके बारे में भी आपको समझ में आ चूका होगा।

    SIM कार्ड के Size

    समान्यतः मोबाइल में तीन प्रकार के सिम कार्ड के Size होते है, Standard Sim, Micro Sim, व Nano Sim हैं।

    Standard SIM

    ये सबसे पुराने सिम प्रकार उपलब्ध थे जो आमतौर पर 2010 से पहले उपयोग किए जाते थे और कुछ ही इसके बाद जारी किए गए थे। यह 25×15 मिमी मापता है और सभी सिमों में सबसे बड़ा है।


    Micro SIM Card (smallest)

    इन माइक्रोचिप्स और उपरोक्त मानक आकार के चिप्स के बीच अंतर माइक्रोचिप के आसपास के प्लास्टिक के साथ निहित है। इन माइक्रोचिप्स को स्मार्टफ़ोन को पतला और हल्का बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था और वे 12×15 मिमी मापते हैं। हालांकि उनका उपयोग कम हो गया है, लेकिन वे आज भी कुछ हैंडसेट में उपयोग किए जाते हैं।


    Nano SIM (smallest)

    नैनो सिम को पहली बार 2012 में बाजार में पेश किया गया था। ये ऐसे सिम हैं जो आज के स्मार्टफ़ोन में सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं और लगभग 12.3X8.8 मिमी मापते हैं।


    Combi SIM

    यह एक ऐसी सिम है जिसमें एक मानक आकार की सिम इकाई के अंदर एक माइक्रोचिप होती है। इसलिए, जब भी आपको एक छोटे माइक्रोचिप की आवश्यकता होती है, तो आप इसे आस-पास की प्लास्टिक इकाई से तोड़ सकते हैं। इस प्रकार का कार्ड विभिन्न मोबाइल फोन नेटवर्क को पूरा करता है और इसका उपयोग अक्सर किया जाता है।

    आज के अधिकांश प्रीपेड और पोस्टपेड कार्ड कॉम्बी कार्ड का उपयोग करते हैं, क्योंकि वे सबसे वर्तमान स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करते हैं।





    Tags: SIM Full Form, SIM Full Form In Hindi, SIM ka full form kya hai, SIM का क्या मतलब है, सिम का क्या फुल फॉर्म है

    Post a Comment

    0 Comments