Mobile Logo Settings

Ticker

6/recent/ticker-posts

IIT क्या है और कैसे करें | IIT full form in hindi

 आप सब ने IIT का नाम तो सुना ही होगा परंतु क्या आप जानते हैं की IIT kya hai व IIT की full form kya है, आज हम आपको IIT के बारे में सब कुछ बताएँगे IIT मे admission कैसे लें चलिये जानते हैं IIT क्या है :-

IIT kya hai



    IIT क्या है | What Is IIT In Hindi

    IIT एक Indian institute of technology है, जिसे भारतीय प्रद्योगिक संस्थान भी कहते है इन संस्थानों के द्वारा इंजीनियरिंग के Courses करवाए जाते है, भारत मे आईआईटी के 23 colleges हैं जिसमें Admission लेने के लिए Entrance Exam को देना होता है व Entrance Exam पास करने वाले अभ्यर्थी को ही Admission दिया जाता है।

    भारत में इंजीनियरिंग शिक्षण के क्षेत्र मे IIT का नाम प्रथम स्थान पर होता है क्योंकि यह भारत का सबसे प्रतिष्ठित संस्थान है इन संस्थानों से पढ़ाई कर निकालने वाले विद्यार्थी उच्च कंपनियों मे अच्छे वेतन के साथ नौकरी पाते हैं जैसे :- Google, Microsoft आदि 

    साथी ही IIT संस्थानों से पढे हुए विद्यार्थी उच्च वैज्ञानिक, रिसरचर, टेच्नोलोगीस्ट, व इंजीनियर बनते हैं'

    IIT एक Autonomus संस्थान या यानी IIT के संचालन व इसके संबंधी नीतियों का निर्माण करने का अधिकार स्वयं IIT के पास होता है।

    भारत मे पहला IIT संस्थान खड़गपुर था जिसे भारत सरकार ने 1951 में स्थापित किया था आज भारत में 23 आईआईटी colleges हैं, यदि आपने 12वी Science straeme से की है तो आप इस कोर्स मे Admission Entrance पास करके ले सकते हैं।


    IIT मे Admission लेने के लिए Eligibility क्या है

    IIT मैं admission पाने के लिए आपको 10+2 यानि की 12th में आपके board exam मैं top 20% अंक प्राप्त करने वाले student इस परीक्षा मैं जा सकते है iit मैं admission के लिए 75% mark होना compulsory है

    यह समय-समय पर बदलता भी रहता है और ये देश के सभी बोर्ड के मूल्यांकन के आधार पर तय किया जाता है और IIT मैं age की बात करे तो आपकी age 17 होनी चाहिए इसके लिए अनुसुचित जाती अनुसुचित जनजाती और विक्लांग को कुछ छूट दिया जाता हैं।


    IIT कैसे करे | IIT Entrance Exam

    IIT मे Admission लेने के लिए आपके पास उपरोक्त योग्यता होनी चाहिए व एक entrance exam भी देना होता है जिसको पास करने के बाद ही आप एड्मिशन ले सकते हैं याद दो चरणों में होता है :-

    1. Jee mains

    2. Jee advance

    सबसे पहले अगर कोई student iit मैं आवेदन करना चाहता है तो उसको सबसे पहले JEE mains का paper देना होगा JEE mains qualify हो जाने के बाद वह advanced के लिए आवेदन कर सकता है 

    लगभग हर साल 1.5 लाख student advanced exam मैं भैठते है और उसमें से केवल 10 हजार student select हो पाते है और अब हम बात करते है एग्जाम के Pattern के बारे मैं तो आपको इसमें 2 तरीके के paper देने होते है 

    First paper BE और B-tech यानी की इसमें mathematics chemistry और physics के 30-30 question होते है और हर question 4 मार्क का होता है तो मतलब total 90 question होते है और total पुणांक 360 अंकों का होता है 

    Second पेपर की बात करे तो बी आर्क और बी प्लानिंग मतलब इसमें math के 30 question होते है जिसका पुणांक 120 होता है और aptitude test के 50 question होते है जो 200 अंको के होते है और drawing test के के 2 question होते है जोकि 70 अंकों के होते है और इसका total time 3 घंटे का होता है ।


    JEE Mains क्या है | JEE Mains kya hai

    JEE का फुल फॉर्म Joint Entrance Exam है।

    JEE Mains नेशनल लेवल का एंट्रेंस एग्जाम है जो एनआईटी, आईआईआईटी और सीएफटीआई कॉलेजेस में अंडरग्रेजुएशन इंजीनियरिंग कोर्सेज जैसे बीटेक और बीई में प्रवेश लेने के लिए जरूरी है।

    NTA (National Testing Agency) द्वारा 2022 में JEE Mains एग्जाम का आयोजन साल में 2 बार किया जाएगा। यह एग्जाम June और July माह में होंगे। यह computer based mode में होती है। JEE Mains 13 भाषाओं में आयोजित की जाती है जो English, Hindi, Assamese, Bengali, Gujarati, Kannada, Marathi, Malayalam, Odia, Punjabi, Tamil, Telugu एवं Urdu है।

    ध्यान दें कि JEE Main Exam पास कर देने से आईआईटी में एडमिशन नहीं मिलता है क्योंकि आईआईटी में जाने के लिए JEE Main के बाद jee advance exam को क्लियर करना पड़ता है।

    JEE Mains के दो पेपर होते है: एक बीटेक (B.Tech) में एडमिशन के लिए और दूसरा B.Arch एडमिशन के लिए। अधिकतर स्टूडेंट्स B.Tech करने के लिए ही JEE Mains का एग्जाम देते है।

    कुछ राज्यों में स्टेट इंजीनियरिंग कॉलेजेज में भी एडमिशन के लिए JEE Main एग्जाम का पास करना जरूरी है हालाँकि इसके लिए state authorities से कन्फर्म करें।

    jee main की ऑफिसियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in है।


    JEE Advance क्या है | JEE Advance kya hai

    जेईई एडवांस एक प्रवेश परीक्षा है जिसके जरिए हमें हमारे देश के सबसे प्रसिद्ध इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला मिलता है। यह परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है। इस परीक्षा में बैठने के लिए आपको सबसे पहले जेईई मेंस (JEE Mains) का एग्जाम क्लियर करना होता है।

    हमारे  देश के math science के 80% विद्यार्थी जेईई एडवांस की परीक्षा की तैयारी करते हैं। Jee advanced  की success rate 0.92% इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह परीक्षा कितना कठिन होता है इस परीक्षा में पास करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करना होगा।

    जेईई एडवांस की परीक्षा IIT council द्वारा आयोजित कराई जाती है। हर साल  अलग अलग iit college  इस परीक्षा के प्रश्न पत्र को तैयार करते हैं।

    यह परीक्षा भी दो चरणों में होती है और दोनों चरणों में आपसे maths chemistry physics  विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं और इन दोनों चरणों के अंकों के आधार पर ही आपका रिजल्ट तैयार होता है।

    इस परीक्षा को आप दो बार दे सकते हैं एक बार जब आपने 12th  पास किया है दूसरी बार 12th  पास करने के 1 साल बाद दे सकते हैं


    यदि आप JEE Mains और advance का Syllabus इस प्रकार है

    JEE Syllabus

    जज कैसे बनें जानने के लिए Click करें

    Post a Comment

    0 Comments