Mobile Logo Settings

Mobile Logo Settings

Ticker

6/recent/ticker-posts

Ek kadam safalta ki or | एक कदम सफलता की और

 Ek kadam safalta ki or aaj ham aapko ( safalta success ) ki Motivation Story or vibhinn vichar aur motivational Quotes Indians website Safalta ki kahani

Safalta ki kahani ( Success Story )

ek kadam safalta ki or


Steve Jobs ki safalta ki kahani

स्टीव jobs को इस दुनिया में कोन नहीं जानता है, उनको Apple की सबसे बड़ी कंपनी की स्थापना के लिए एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में जाना जाता है. आज के समय में जिस कंपनि मे 4000 से अधिक कर्मचारी और दो बिलियन डॉलर की कंपनि है, उसकी शुरूवात एक गैरेज मे दो व्यक्तियों द्वारा शुरू की गई थी. यह भी ध्यान रखना चाहिए कि Steve जॉब्स को उस कंपनी से कुछ समय बाद निकाल दिया गया है, और उन्होंने वहां से अपने करियर की शुरूवात की है.

Jobs अपनी क्षमताओं को मेहसूस करते हुए, इसे सबसे बड़ी कंपनी की स्थापना करने की दिशा में आगे बड़े जिसे Apple के नाम से जाना जाता है. इनके जीवन में कहीं सारी मुश्किलें आई, और जीवन में कहीं समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन यह इंसान किसी भी हालत में अपने रास्ते से नहीं भटके, अपने vision को लेकर एक दम clear थे और हर परिस्थिति में अपने कदम बढ़ाते रहे.

स्सटीव जॉब्स सफलता की कहानी

इन्हीं की कोशिशों के बावजूद यह आज के समय दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी और महंगी कंपनी है, दोस्तो steve jobs ने छह महीने के बाद ही कॉलेज को छोड़ दिया था और सेल्फ स्टडी करने में लग गए थे. इससे यह साबित हो जाता है कि कॉलेज की बड़ी बड़ी डिग्रीया हमारे जीवन में कुछ काम की नहीं रहती है. अगर सफलता का जुनून होता है, तो इंसान के जीवन में तो वह बिना डिग्रीया के बहुत बड़ी सफलता हासिल कर सकता है.

Steve जॉब्स इतने गरीब थे वह सप्ताह के एक बार भर पेट खाना खाने के लिए कृष्ण टेंपल मे जाया करते थे और रोज खाली बोतलों को बेचकर खाना खाते थे. वह कहते हैं कि अगर मेने कॉलेज से ड्रॉप नहीं किया होता तो वह जीवन में कुछ नहीं कर सकते थे यानी यह दुनिया का सबसे अच्छा कंप्युटर नहीं बना सकते थे.

Jobs कहते हैं कि आपको अपने कर्मों में विश्वास करना ही होगा जो आगे चलकर आपके जीवन में बड़ा परिवर्तन लाएं, और कहते हैं कि हर इंसान को अपने जीवन में अलग करने की कोशिश करना चाहिए. क्यों की आप दूसरे के रास्ते पर चलकर इतिहास नहीं बना सकते हैं और नाही कुछ नया कर सकते हैं यह तभी संभव है जब आप दुनिया से अलग करते हैं. 

Safalta ki kahani सफलता की कहानी

एक व्यक्ति था वह कई वर्षों से किसी काम को करने में जुटा था ।लेकिन कठोर परिश्रम और ढढ विश्वास करने के बाबजूद भी वह कई बार उस काम मे असफल हो रहा था।
        उन्होंने लगभग 9999 बार उस काम को करने का प्रयास किया परन्तु सफलता नही मिली और उन्होंने प्रयास करना भी नही छोड़ा । अंत मे वह 10000वां बार प्रयास किया और वह सफल हो गया।
दोस्तो वो कोई और नही था बल्कि वह महान वैज्ञानिक एडिसन थे. जिन्होंने ने बल्ब का आविष्कार करने मे वह सैकड़ों बार असफल हुए थे । परंतु उन्होंने कोशिश नहीं छोड़े थे और वह 1000वां प्रयास में बल्ब का आविष्कार करने मे सफल रहे और दुनिया को रौशनी देने का सपना पूरा किया।
              अगर सोचिये एडिसन ने 999वां प्रयास करके हार मान जाते तो क्या दुनिया उनकी नाम को बल्ब रौशनी के साथ जोड़ कर देखता , नही ना!
दोस्तो हमेशा लोग सफल व्यक्ति को ही याद करते है , प्रयास करने वाले को नही ।
                इसलिए मैं कहता हूं दोस्त अगर आपका कोई dream हो तो उसे पूरा करने में लग जाओ औऱ तब तक प्रयास करते रहो जब तक की कामयाबी ना हासिल हो जाये ।

सफलता पाने के लिए इन बातों को सुनिश्चित कर लेना चाहिए

1- सफलता पाने का लक्ष्य स्पष्ट कर लेना चाहिए कि आपको पहुँचना कहाँ है।

2- कुछ ऐसा करें कि आपका पहला कदम अर्थात शुरुआत अच्छी और सकारात्मक हो।

3- अपने मन से रास्ते में पड़ने वाली समस्याओं और असफलता के डर को पूरी तरह निकाल देना चाहिए।

4- अपना आत्मविश्वास इतना बड़ा कर लेना चाहिए कि सफलता के प्रति कोई शंका ही न रहे।

5- सफलता को कैसे पाना है , इस पर एक ठोस योजना बना लेनी चाहिए क्योकि बिना योजना के किसी भी लक्ष्य के लिए न तो पहला कदम रखा जा सकता है और न ही सफलता प्राप्त की जा सकती है।

Success Motivational Quotes

#1इंतजार कर उस राह का जिस राह पर तेरी उम्‍मीद तेरे साथ खड़ी होगी उस राह के अंतिम छोर पर मंजिल भी तेरा बेशब्री से इंतजार कर रही होगी।

#2सफलता हासिल करने से पहले आपको बहुत से छोटे-छोटे प्रयास करने होते है जिन्हें न कोई देखता है और न कोई सराहता है

#3कामयाब होने के लिए अकेले ही आगे बढ़ना पड़ता है लोग तो पीछे तब आते हैं जब हम कामयाब होने लगते है!

#4जीत हासिल करनी हो तो काबिलियत बढ़ाओ, किस्मत की रोटी तो कुत्ते को भी नसीब होती है

#5एक सफल व्‍यक्ति वह है, जो औरों द्वारा अपने ऊपर फेंके गए ईंटों से एक मजबूत नीव बना सके।

इन्हें भी पढ़ें- ए पी जे अब्दुल कलाम की जीवनी

Post a Comment

0 Comments